Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Artificial intelligence kya hai? AI ke fayde aur nuksaan

Artificial intelligence in hindi

ok Google, जिसे हम गूगल assistant भी कहते है या फिर apple की siri ये कुछ प्रसिद्ध उदहारण है Artificial intelligence के. जी हाँ आज हम बात  करेंगे के आखिर Artificial intelligence kya hai और इसके क्या फायदे और नुक्सान है।

    Artificial intelligence kya hai? AI ke fayde aur nuksaan 

     

    Artificial intelligence (AI) मशीनों में इंसान जैसी बुद्धि को विक्सित करना है जो मनुष्यों की तरह सोचने और उनके कार्यों की नकल करने के लिए प्रोग्राम किया जाए। यह शब्द किसी भी मशीन के लिए लागू किया जा सकता है जो इंसान के मन से जुडी चीज़े जैसे कि सीखने और समस्या को सुलझाने के लिए काम करता है।

    Artificial intelligence  की विशेषता इसकी क्षमता है कि यह किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम करता है। 

    Artificial intelligence कहा उपयोग होता है

     

    Artificial intelligence के इस्तेमाल असीमित है , इसे प्रौद्योगिकी को कई अलग-अलग क्षेत्रों और उद्योगों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को अभी health sector में test किया जा रहा है, जिसका मतलब है के आने वाइल समय  में मरीज़ो को दवाई देने और उनका इलाज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

    Artificial intelligence वाली मशीनों के अन्य उदाहरणों में ऐसे कंप्यूटर  हैं जो शतरंज और सेल्फ ड्राइविंग कार जैसी चीज़ो को चलाते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज finance industry में भी इस्तेमाल किये जाने लगे है, जहां इसका उपयोग बैंकिंग और वित्त में गतिविधि का पता लगाने के लिए किया जाता है, और आज Artificial intelligence बैंको को धोखा धड़ी से बचाने में किया जाता है ।

    AI  apps का इस्तेमाल स्ट्रीमलाइन करने और trading को घर बैठे करने लिए भी किया जा रहा है ।

    Artificial intelligence के प्रकार 

     

    Artificial intelligence को दो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: weak और strong । 

    Weak Artificial intelligence ya कमजोर Artificial intelligence

    किसी विशेष कार्य को करने के लिए डिज़ाइन की गई प्रणाली है। कमजोर AI सिस्टम में ऊपर से शतरंज का उदाहरण और amazon कीalexa और apple के siri  जैसे सहायक शामिल है। आप सहायक से एक प्रश्न पूछते हैं, यह आपके लिए वे इसका उत्तर देता है।

     

    Strong Artificial intelligence ya शक्तिशाली Artificial intelligence

    सिस्टम वे सिस्टम होते हैं जो मानव के समान माने जाने वाले कार्यों को करते हैं। ये अधिक जटिल codes से बने होते है । उन्हें उन परिस्थितियों को संभालने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिनमें उन्हें किसी व्यक्ति  के बिना समस्या का समाधान करने की ज़रुरत हो सकती है। इस तरह  system को सेल्फ-driving कारों या अस्पताल के ऑपरेटिंग रूम जैसे जगह में पाया जा सकता है।

     

    Artificial intelligence के फायदे

     

    आइए निम्नलिखित प्रमुख बिंदुओं के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदों का पता लगाएं:

     

    24/7 availability 

     

    मशीनों को इंसानों की तरह लगातार break और refrishment आवश्यक नहीं होती है। यह लंबे समय तक काम करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है और ऊब या विचलित या थके हुए बिना लगातार काम करने में सक्षम हो सकता है। मशीनों का उपयोग करके, हम उसी तरह के परिणामों की अपेक्षा कर सकते हैं, जो समय, सीज़न और आदि के बावजूद हैं, जिन्हें हम मनुष्यों से उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

    Day to Day use

     

     हमारी दैनिक जरूरतों में, एक स्मार्टफोन भी मानव के लिए पोशाक, भोजन और आश्रय के साथ चौथीआवश्यकता बन जाता है। यदि आप स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका परोक्ष रूप से मतलब है कि आप जानबूझकर या अनजाने में एआई का आनंद ले रहे हैं। सीखने और धारणा का उपयोग करके स्वचालन के लिए तरीकों को डिज़ाइन करना हमारे रोजमर्रा के जीवन में एक सामान्य घटना बन गई है। हमारे पास iOS उपकरणों के लिए हमारी महिला सिरी है या windows उपकरणों के लिए Cortana हमारी मदद करने के लिए।

    Digital Help

     

    अत्यधिक उन्नत संगठनों ने पहले से ही ars अवतारों का उपयोग करके अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए मनुष्यों की ओर से मशीनों को लागू किया। यह डिजिटल सहायक या प्रतिकृतियां हैं जो मानव संसाधनों की आवश्यकता को कम करने में मदद करेंगी।एआई मशीनों के लिए, भावनाओं को केवल तर्कसंगत सोच के तरीके से पहचाना जा सकता है। 

    Doing Repeated Tasks 

     

    बार-बार किसी काम को करना स्वभाव से थका देने वाला होता है। एआई एल्गोरिदम की मदद से इस तरह की नौकरियों को आसानी से संभाला जा सकता है। इस तरह की नौकरी के लिए प्रक्रिया के बीच में ज्यादा बुद्धिमत्ता की आवश्यकता नहीं होती है।मशीनें मनुष्यों की तुलना में बहुत तेजी से सोच सकती हैं और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए मल्टी-टास्किंग कर सकती हैं।

     

    Usage in the Health Sector

     

    आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के महान लाभों में से एक चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। हम कई चिकित्सा अनुप्रयोगों की पहचान कर सकते हैं जो एआई पर भरोसा करते हैं।चिकित्सक / चिकित्सक रोगी के स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों का आकलन करते हैं और कृत्रिम मशीन बुद्धि की मदद से स्वास्थ्य देखभाल उपकरणों के माध्यम से ग्राहकों के लिए जोखिम कारकों को सूचित करते हैं।

    Artificial intelligence के नुक्सान 

     

    IMPLEMENTATION cost is High ,लागत अधिक है

     

    AI-आधारित मशीनों, कंप्यूटरों आदि की स्थापना से इंजीनियरिंग की जटिलता को देखते हुए भारी लागत की ज़रुरत होती है जो एक निर्माण में जाती है। इसके अलावा मरम्मत और रखरखाव भी हजारों डॉलर लग जाते है। क्या आप जानते हैं कि Apple को अपने आभासी सहायक SIRI को हासिल करने में कितना खर्च आया है? सॉफ्टवेयर के अधिग्रहण में लगभग $ 200 मिलियन की लागत आई। इसके अलावा, एआई कार्यान्वयन की उच्च लागत इस तथ्य से स्पष्ट है कि अमेज़ॅन ने 2013 में एलेक्सा को $ 26 मिलियन में अधिग्रहण किया था।

     

     CAN’T REPLACE HUMANS ,हमे जवाब नहीं दे सकते |

     

    यह किसी भी संदेह से परे है कि मनुष्य की तुलना में मशीनें अधिक कुशलता से प्रदर्शन करती हैं। लेकिन फिर भी मनुष्यों को AI के साथ प्रतिस्थापित करना व्यावहारिक रूप से असंभव है, कम से कम निकट भविष्य में, क्योंकि आप मशीन में मानव बुद्धि का निर्माण नहीं कर सकते क्योंकि यह प्रकृति का उपहार है। इसलिए, कोई भी मशीन कितनी भी स्मार्ट क्यों न बन जाए, वह कभी भी मानव की जगह नहीं ले सकती।

     DOESN’T IMPROVE WITH EXPERIENCE ,अनुभव के साथ आयात नहीं करता है

     

    मानव संज्ञानात्मक शक्ति की सबसे अद्भुत विशेषताओं में से एक है उम्र और अनुभव के साथ विकसित करने की क्षमता। हालाँकि, AI के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि वे ऐसी मशीनें हैं जो अनुभव के साथ बेहतर नहीं हो सकती हैं, बल्कि यह समय के साथ पहनने और फाड़ने लगती हैं।

    LACKS CREATIVITY ,रचनात्मकता का अभाव

     

    जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेखित है - एआई काम के रचनात्मक टुकड़ों के लिए नहीं बने हैं। इसलिए, अब तक यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि रचनात्मकता या कल्पना एआई का आधार नहीं है। हालाँकि वे आपको कुछ खास बनाने और बनाने में मदद कर सकते हैं, फिर भी वे मानव मस्तिष्क का मुकाबला नहीं कर सकते हैं। उनकी रचनात्मकता उस व्यक्ति की रचनात्मक क्षमता तक सीमित है जो उसे प्रोग्राम और कमांड करता है।

    RISK OF UNEMPLOYMENT ,बेरोजगारी

     

    एआई के क्षेत्र में तेजी से विकास के साथ, हमारे सहज मस्तिष्क पर सवाल उठने वाला सवाल यह है कि - क्या एआई इंसानों की जगह लेगा? ईमानदारी से, मुझे यकीन नहीं है कि एआई उच्च बेरोजगारी का नेतृत्व करेगा या नहीं। लेकिन एआई के दोहराए जाने वाले कार्यों में से अधिकांश को संभालने की संभावना है, जो कि बड़े पैमाने पर प्रकृति में द्विआधारी हैं और इसमें न्यूनतम विषय शामिल हैं।

    अगर  आपको हमारा ये पोस्ट Artificial intelligence kya hai पसंद आया तो इसे ज़रूर शेयर करें और अपने सुझाव हमें कमेंट में लिख कर बताये। 


    एक टिप्पणी भेजें

    2 टिप्पणियाँ