Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Mobile se Website Kaise Banye, मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये ? Hindi Janakari

                       

    अगर आप भी ये सीखना चाहते है के mobile se website kaise banaye तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।  आज हम बात करेंगे के mobile से website kaise banate hai, और साथ ही मैं आपको बताऊंगा के क्या ये करना आसान है या फिर नहीं

    अगर आप अपना blog बनाना चाहते हो तो आपने उसपर रिसर्च भी की होगी, पर जो सवाल आपके मन में रहा होगा वो होता है के क्या mobile से भी website या blog बनाना possible है?, इसका जवाब है हाँ, आज कल हर चीज़ इतनी advanced हो गयी है के आप smartphone से कुछ भी कर सकते है।  पर कैसे हमने तो सुना है बिना laptop या computer के website ही नहीं बनती? वो भी एक वक़्त था जब ऐसा करना बहुत ही ज़्यादा मुश्किल था।

    इससे पहले के हम ये बात करें के mobile se website kaise banate hai, हम ये जान लेते है के आपको website के लिए चाहिए क्या होगा, अगर आप भी खुदकी website बनाना चाहते है तो आप हमारा ये post पढ़ सकते है।

    Blog kaise banaye step by step हिंदी में

    मान लेते है के आपने ये post पढ़ लिया है तो अब हम आगे बढ़ते है।  मोबाइल से तरीके की website आप बना सकते है Free या  paid.

    इन दोनों के बीच का अंतर भी आपको ऊपर वाली पोस्ट को पढ़के पता चल जायेगा। 

    आज हम बात करेंगे के Paid website mobile se kaise बनाएतो चलिए शुरू करते है।

    Domain name खरीदे

    अगर हम paid website की बात करें तो सबसे पहली चीज़ आपको एक domain name की ज़रुरत पड़ेगी ही।  online आपको ऐसी बहुत से website मिल जायेंगे जहां से आप अच्छा डोमेन नाम खरीद सकते है। जैसे name cheap, google domains, go daddy और बहुत सारे। 

    मैं आपको recommend करूंगा के आप hostinger का इस्तेमाल करें जहां आपको फ्री में Domain मिलता है अगर आप वहाँ से hosting खरीदते हो तो।  ये आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता है।

    अब मान लेते है आपने domain name खरीद लिए है तो अब हम अगले step पर बढ़ते है।

    नोट* आप ये सारे steps को अपने mobile या फिर laptop से follow कर सकते हो क्योंकि steps शामे ही होते है।

    Hosting खऱीदना

    जब आपने domain खरीद ली है तो आप अगला step जो है वो है hosting को खरीदना। आप online कहीं से भी इसे खरीद सकते हो पर मैं आपको recommend करता हूँ के आप hostinger से ही hosting खरीदे क्योंकि वहां पर offer चल रहा है जहां आपको बहुत cheap rates पर hosting और domain दोनों मिल जाते है। 

    अपना special offer activate करने के लिए इस link से जाकर आप hostinger से hosting ले सकते है।

    Hostinger special deal

    आपको hostinger से hosting लेने पर वो hosting और domain को खुद connect करके देते है जिससे के आपका काम  bahut आसान हो जाता है।

    Domain aur Hosting को connect करें

    अब जो अगला स्टेप है वो है के आप जहां से भी hosting खरीदते है तो आपको nameserver दिया जाता है।  जैसे, ns1.yourdomain.com करके होता है।  अब आपको अपने domain provider पर उस domain को select करना है जिसे आप hosting से connect करना चाहते हो, आपको एक DNS management का option मिलेगा जहां जाकर आप अपने hosting के nameserver को डाल सकते हो, फिर आप कुछ देर इंतज़ार करना आपका hosting domain से connect हो जायेगा।

    अगर आप blogger पर काम कर रहे हो तो आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख कर अपने domain को blogger से connect कर सकते है।

    Wordpress install करें

    अब जो अगला step आता है वो है अपनी website पर wordpress को install करना, जब आप hosting purchase करते है तो आपको एक control panel मिलता है जिससे के आप आप अपनी website को poori तरह से manage कर सकते हो।

    अब आपको cpanel में जाना होगा, आप अपना email चेक कर सकते हो जहां से आपको cpanel  साथ ही login ID और password मिलता है।

    आपको वहां लॉगिन कर लेना है उसके बाद आपको softaculous apps पर जाना है और wordpress choose करना है फिर उसे install करना है।

    आप ये video देख का समझ सकते हो के कैसे अपने blog पर wordpress install करें

     

     App का इस्तेमाल करें

    जब आप इतना कर चुके है तो अब आपको अपनी website को jetpack plugin से connect करना होगा जिससे के आप अपने website की full fuctionality को unlock कर पाए। आप ऐसा कर सकते है अपनी वेबसाइट के doamin के आगे /wp-admin लगा कर। 

    अब आप अपने फ़ोन में wordpress का app install कर सकते है, और उसी email से login करके आप अपने post और pages को अप्प से direct website par पब्लिश कर सकते है। 

    

    अगर आप blogger का इस्तेमाल  करते है तो आप आसानी से blogger app को download कर सकते है और gmail से login करके अपने blog को आसानी से manage कर सकते है।

    अगर आप सोच रहे हैं के ये आसान है, तो मैं आपको बता दूँ के ये आसान नहीं है, आपको छोटी screen में काम करना पड़ता है जिससे के बहुत सी चीज़े jaise SEO वगेरा बहुत ही complicated हो जाता है।  पर हाँ ऐसा भी नहीं है के आप क्र ही नहीं सकते।  जब मैंने blogging करनी शुरू की थी तो मैंने भी  mobile से ही blog बनाया था।

    अगर आपको कोई भी दिक्कत हो  comment में लिख कर ज़रूर बताये।  हम आपकी समस्या का समाधान ज़रूर करेंगे।

    एक टिप्पणी भेजें

    1 टिप्पणियाँ