Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

What is SEO in Hindi - SEO kya hai ? SEO क्या है, SEO कैसे करे?



SEO क्या है, ये समस्या अधिकतर नई Bloggers को आती है, SEO कैसे करते है, आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा के आप SEMrush का इस्तेमाल करके कैसे अपने Competitors को पीछे छोड़ सकते है और आप अच्छी खासी earning कर सकते है। वैसे तो आपको कई सारे SEO Tools मिल जायेंगे, पर आज हम SEMrush के बारे में बात करेंगे और जानेंगे के आप SEmrush tool का इस्तेमाल करके SEO kaise karte है।

    What is SEO in Hindi - SEO kya hai ?


    इससे पहले हम  ये जाने के SEO करते कैसे है और SEO कितने प्रकार के होते है, हमे ये जान लेना चाहिए के SEO होता क्या है।  जब भी हम Search Engine पर कुछ Search करते है तो बहुत सारे links हमारे पास जाते है, Search Engines  जैसे के Google सिर्फ उन websites को top rank करता है जिसका Content अच्छा हो और साथ ही जिसका content SEO friendly हो, पर आपको ये भी ध्यान में रखना होगा के आप सिर्फ SEO को ध्यान में रखके ही content लिखें। आज कल Search Engines बहुत advance हो गए है और अगर आप अपने कंटेंट को सिर्फ SEO के point of view से लिखते है तो ये भी आपकी ranking के लिए नुक्सान दायक हो सकता है।

    अगर सरल भाषा में कहें तो, SEO या search Engine Optimization एक ऐसा तरीका है  हम वेबसाइट या post को Search Engine में अच्छा Rank करा सकते है और साथ ही अपने वेबसाइट पर SEO की मदद से Organic traffic भी लेकर सकते है

    Organic traffic का बहुत ही अच्छा source होता है SEO , अगर आप SEO अच्छे से कर लेते है तो आपका आधा काम यही खत्म हो जाता है।

    SEO का फुल फॉर्म क्या है?

     

    SEO का फुल फॉर्म होता हैSearch Engine Optimization“.

     

    SEO Blog के लिए क्यों ज़रूरी होता है ?

     

    अभी आपने जाना की SEO क्या है, चलिए अब हम जानते हैं की ये blogs के लिए क्यूँ आवश्यक होता है. अपने website को लोगों तक पंहुचाने के लिए SEO का इस्तेमाल काफी समय से किया जाता रहा हैं.

    मान लीजिये हमने एक website बना ली,उसमे high quality content भी publish कर दिया लेकिन अगर उसमे SEO का इस्तेमाल नहीं किया  गया है, तो वो website लोगों तक नहीं पहुँच पायेगा और website बनाने का भी कोई भी फायेदा नहीं होगा.

    अगर हम SEO का इस्तेमाल नहीं करते है, तो भले ही कोई user आपका keyword ही search क्यों करे आपकी website उसतक कभी नहीं पहुंच पाएगी, भले ही आपने जितना अच्छा content ही क्यों हो। अपनी Website पर अच्छा traffic लाने के लिए आपको SEO करना ही पड़ेगा।

    तो ये हुई बात के SEO Blog के लिए क्यों ज़रूरी है, अब हम बात कर लेते है के SEO कितने प्रकार के होते है ?

    SEO कितने तरीके के होते है ?

    SEO को  mainly 2 तरीको में बाँटा गया है, Onpage SEO और OFF Page SEO. आज हम इसी के बारे में विस्तार में बात करेंगे।

    1-On-Page SEO -

    2-Off Page SEO -

    मान लीजिये के हमें एक Optimised User friendly Content publish कर चुके है, अब हमें उस post को accha rank करने के लिए OFF-page SEO techniques का इस्तेमाल करते है, जिसके बारे में हम आगे detail में समझेंगे।

    SEMrush

    On-Page SEO क्या है ? On-Page SEO कैसे करते है?

     

    जब भी हम कोई post लिखते है तो हमें उस Post को ऐसे लिखना पड़ता है, जिससे के Search Engine उसे आसानी से समझ सके, on page SEO में काफी चीज़े आती है जिसे के सही title का इस्तेमाल करना, meta Discription सही होना चाहिए और साथ URL को भी Optimize करना, ये सब on page  SEO के अंदर आता है।

    On-Page SEO कैसे करते है?

     

    Keyword Research

     

    जब  भी हम कोई article या post लिखते है तो आपको उस article का एक topic decide करना होता है, जिसे हम Keyword कहते है। आपको ऐसे Keywords ढूंढ़ने होते है जिसे लोग खोज रहे हो पर उनपर competition बहुत काम हो और साथ ही उसपर traffic भी अच्छा हो. अगर आप ऐसे ही low Competition keywords का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए search engine में rank करना बहुत ही आसान हो जाता है।  अब आप सोच रहे होंगे के हम Low Competition keywords को कैसे खोज सकते है ? तो इसका उत्तर होगा आप SEMrush का इस्तेमाल कर सकते है।

    आपको बस अपना Keyword वहाँ पर type करना है और आपको SEMrush बहुत ही ऐसे long tail keywords उनके seaches और competition के साथ आपको दिखा देता है और उनमे से एक पर बह अपना आर्टिकल लिख कर अच्छा रैंक कर सकते है. जैसा आप नीचे देख पा रहे होंगे के मैंने "online paise kaise kamaye " ये keyword डाला तो मुझे उसका Competition, monthly Searches और साथ ही काफी सारे ऐसे keywords मिल गए जिसपर काम करके भी हम अच्छा रैंक कर सकते है।

    Optimize the Title

     

    आपको ये ध्यान  रखना होगा के आप जो भी keyword का इस्तेमाल करते है उसे अपने title में ज़रूर लिखें, ये एक बहुत ज़रूई SEO stratergy है।  जब भी कोई व्यक्ति search इंजन पर कुछ खोजता है तो  सबसे पहले उसके सामने आपका Heading ही आता है।  इसलिए ये बहुत ज़रूरी है के आपक आने Keyword को heading में इस्तेमाल करें और उसे ऐस तरीके से लिखें के User आपका title  पढ़ते ही उसपर क्लिक करे।  जिससे के आप traffic भी बढ़ेगा और साथ ही आपका रैंकिंग भी अच्छा होगा।

    Otpmize you URL

    SEO का जो दूसरा सबसे बड़ा step होता है वो होता है अपने post के URL को optmize करना। एक अच्छा URL अच्छे SEO की निशानी होती है। आप SEMrrush का इस्तेमाल करके अपने competitor के URL को analyze कर सकते है और साथ ही आप उनसे अच्छा URl  भी लिख सकते है. हमेशा ध्यान रखें के आप अपने Keyword को as it is  आने URL  में इस्तेमाल करें, तो अब आप सोच रहे होंगे के इससे होगा क्या, तो मैं आपको बता  दूँ के अच्छे URL से search engine को आपके post को समझने में आसानी होगी जिससे के आप content अच्छा रैंक करने के chances होंगे।

    write for humans

    कभी भी आर्टिकल लिखें तो उसे अपने USEr को ध्यान में रखते हुए लिखे, ऐसा article लिखें जिससे के आपका post पढ़ने वाले को संतुष्टि हो जाए और वो कहि और जाए. ये Search Engines के लिए एक अच्छा संकेत माना जाता है। आप Semrush tool पर जाकर अपने competitors के content को देख सकते है और उनसे अच्छी जानकारी या फिर कुछ ऐसा जो वो भूल गए हो, वो जानकारी आप अपने users को दे सकते है।

    मान लीजिये मैं make money online के ऊपर content लिखना चाहता हूँ, फिर मैं Semrush जाकर keyword  को सर्च करता हूँ, तो मुझे वहां से अपने competitors का पता चलेगा और मैं उनसे अच्छा लिख कर उनसे ऊपर रैंक कर पाउँगा।

    "जब अपने competitors का पता हो तो काम और भी आसान हो जाता है।  है ना ?"

    Create Backlinks

    आप semrush केbacklink analytics tool से जाकर अपने competitors के बैकलिंक्स को चेक कर सकते हैं।  जहां उन्होंने backlinks bnaye है और वह से अपने लिए भी backlinks ले सकते है. backlinks को आज की समय में रैंकिंग के लिए बहुत ज़रूरी माना गया है। आप अच्छे backlinks बना कर अच्छा rank कर सकते है।

    Social Media Sharing

    मान लेते है के आपने पोस्ट लिख लिया है, और आपने backlinks भी बना लिए है।  तो अब हम चलते है agle step की ओर जो है, social media sharing. अब हम अपने पोस्ट को social media पर share karenge जिस्सके के हमारे पोस्ट को थोड़ा support मिले और वो जल्दी से search engine में index भी हो जाए. इन social signals को SEO के नज़रिये से अच्छा मन जाता है।

    SEMrush एक बहुत ही अच्छा और trust worthy है, जहां पर जाकर आप अपने competitors को एंड उनके article या backlinks को analyzie कर सकते हैं।  और search engine ooptimization को और भी आसान बनाये।  आप नीचे दिए हुए लिंक से jaakar aap SEmrush को इस्तेमाल कर सकते है।

    आशा करता हूँ के मैं आपके SEO kya hai  ? इस सवाल का जवाब दे पाया।  अगर आप के कुछ experiences है SEMrush को लेकर तो आप हमें कमेंट मे लिखकर बता सकते है।

    SEMrush के कुछ features

    1. Cover Your Entire SEO Workflow with One Tool | एक Tool के साथ अपने संपूर्ण SEO को कवर करें

    SEMrush

    आप SEMrush का इस्तेमाल कर्कटे सिर्फ एक tool की मदद से ही अपने Competetion को beat करेंगे और साथ ही SEMrush आपके content को अच्छा और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का काम बखूबी करता है।

    2. Market Explorer: Research a New Market in 3 steps | केवल 3 चरणों में एक नया बाजार चुनें

    SEMrush के नए market एक्सप्लोरेर feature का इस्तेमाल करके आप कुहक ही मिंटो में नए market का पता लगा सकते है और साथ ही अपने business को बड़ा करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

    SEMrush

    3. Improve your content | अपनी content में सुधार करें

    आप SEMrush का इस्तेमाल करके जब Content likhenge तब आप और भी अच्छा content लिख पाएंगे ककी अब आपने अपने competitors के पोस्ट देखलिए है, तो ये obvious है के आप उनसे अच्छा ही लिखेंगे, और अच्छा रैंक भी करेंगे।

    SEMrush




    Market Explorer: Research New Niches | मार्केट एक्सप्लोरर: रिसर्च न्यू निकेस



    SEMrush

    SMERush k liye free me Sign Up kare | Sigup for free


    एक टिप्पणी भेजें

    3 टिप्पणियाँ