Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Google अगले कुछ वर्षों में भारत में $ 10 बिलियन का निवेश करेगा: सुंदर पिचाई

 "अब online का ज़माना आ गया है" आज ही मैंने कुछ लोगो से सुना। साथ ही साथ हम भी india को digital india बनाने के पूरी कोशिश में है। आज internet ने हमारी ज़िंदगी बहुत ही आसान बना दी है।  चाहे आप कोई जानकारी चाहते हो या फिर कुछ सीखना चाहते हो तो आप online उसे सीख सकते हो। Internet को इतना useful बनाने में google का सबसे बड़ा हाथ रहा है। Google पर आपको कुछ भी मिल सकता है।



 जब  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने demonatization किया तो online payments और काफी चीज़े digital हो गयी। लोग online payment apps का इस्तेमाल करने लगे साथ ही jio नें भारत में internet को सस्ता करके इसे बहुत से लोगो तक पहुचाया । PM modi  भी india को digital india बनाने में लगे है और हमारे भारत को digitalize करने में लगे हुए है। 


पर शायद इतना काफी नही है , india की बढ़ती needs को देखते हुए और india में technology growth को देखते हुए ही duniya भर की companies इंडिया में invest करने लगी है। इसी चीज़ को देखते हुए google ने india में 10 billion dollars का investment announce किया। ये कहना गलत नही होगा के google, internet पर इस्तेमाल की जाने वाली सबसे बड़ी website है। जहां रोज़ billions में google लोगो की zindagi को आसान बना रहा है। google ने bharat में बहुत लोगो को पैसे कमाने का एक अवसर दिया जिससे आज लोग google से अच्छे पैसे भी कम रहे है, साथ ही youtube जो के google का ही है वहां बहुत से लोगो को अपना talent, दुनिया तक पहुचाने का मौका मिला। 

‘Google to invest $10 billion in India in the next few years’: Sundar Pichai

Google अगले कुछ वर्षों में भारत में $ 10 बिलियन का निवेश करेगा: सुंदर पिचाई

Covid19 में जहां पूरी duniya lockdown में थी जिसकी वजह से बहुत से छोटे businesses को नुकसान हो रहा था जिसके बारे में सोचते हुए google my business को बढ़ावा दिया गया जहां से लोग आसानी तक छोटे business तक पहुँच सकते थे जिससे के बहुत लोगो को business में काफी फायदा भी हुआ। वहीं google adsense ने लोगो को online पैसे कमाने का एक बेहतर option दिया जिससे के वो अच्छे पैसे कमा सकते है।


पर google ऐसा क्या करने करने वाला है जिससे के india को digital india बनाने में काफी सहायता मिलेगी। इस post को पूरा पढिये आगे में आपसे बात करूंगा के Google ने ऐसा क्या announce किया है जिससे शायद आपको भी फायदा होगा।

 

Google और alphabet के ceo mr.sundar pichai ने एक announcement में कहा के भारत ने पिछले कुछ समय में बहुत ही ज़्यादा online तरक्की की है, और प्रधानमंत्री श्री narendra modi के नेतृत्व में digital india की एक अच्छी बुनियाद बन गयी है। Covid19 के चलते कई लोगो ने अपने business को online किया जिसे अनदेखा नही किया जा सकता।  साथ ही google ने india की digitization में बहुत ज़्यादा सहयोग किया। चाहे वो meeting platform हो या फिर online payments google ने भारत सरकार के साथ मिलकर google pay को launch किया जहां bhim और UPI से पैसो को transfer करना और भी secure बना दिया गया, जिससे आज पैसे का लेन देन काफी हद तक आसान हो गया।


अभी के समय में स्कूल बंद है और बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसलिए google classroom को promote किया गया।  google classrooms ने online classes को बहुत ही आसान बना दिया । वैश्विक महामारी के समय में google की team ने अपने apps के ज़रिए काफी सहायता की।


  • 2015 में आई chennai में आये flood के वजह से काफी लोगो को नुकसान हुआ, इसपर बात करते हुए google के ceo sundar pichai ने अपने google floods के बारे में बताया, जिससे के हर साल आने वाली flood जैसी तबाही की पहले ही आशंका लगाई जा सकेगी और समय पर चीज़ों को execute किया जा सके। 


  • India की online presence को देखते हुए उन्होंने ऐसे कई indian youtubers के बारे में भी बताया जिनके 1 millions से ज़्यादा subscribers है। Digital india के अंतरगत काम करते हुए, google के ceo ने कहा के आने वाले कुछ सालो में Google, india में $10 billions का investment इंडिया में करेगा । जिसे google for india digitization fund कहा गया। GOOGLE, indian government के साथ काम करते हुए 700 करोड़ रुपये का investment digital india के लिए करेगा। 


  • Sundar पिचाई ने कहा के गूगल ऐसे कई small business में invest करता आया है और साथ ही कई entreprenures को support करता आया, जिसके बाद उन्होंने google for india digitization fund को announce किया। उन्होंने बताया के ये पैसा इंडिया में partnerships, equity investments और infrastructure में करेगा । साथ ही उन्होंने india के digitization में काफी विश्वास जताया, शायद जिसकी वजह से ये investment किया गया। 


  • उन्होंने बताया के ये investment mainly 4 चीज़ों को focus करेगा जिसमे, हर indian की उसकी भाषा में जानकारी पहचान, और health जैसे छेत्रो में AI का इस्तेमाल करना आता है। उन्होंने बताया के वे इसमे india government और उन सारे बड़े और छोटे business के साथ काम करेंगे जो के bharat को आगे बढ़ाने में सहयोग देंगे। 


आपको ये पोस्ट कैसा लगा ? क्या आपको लगता है इस google for india digitization fund का फायदा भारत को होगा या फिर नही आप हमें नीचे comment box में लिख कर ज़रूर बताये।


 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ