Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Online PF apply Kaise Kare | Hindi Janakari


अभी हाल ही में मैंने अपना PF का पैसा withdrawl किया और उसके लिए मैंने एक online process follow किया, मैं आपके साथ online pf kaise apply karein ya ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले step step by step बताने वाला हूं . 


 अब चलिए मैं आपको बताता हूँ के कैसे आप online pf withdrawl के लिए apply कर सकते है । सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर google chrome को open कर लीजिए।

 


*" आप फ़ोन को साइड में रख के एक ek step को आसानी से पढ़ के समझ के कर पाओगे"* 


बाकी अगर आप कोई भी step miss करते हो तो शायद आप का pf अप्लाई ही न हो। तो इसी के साथ चलिए में बताता हूँ के कैसे आप online pf के लिए apply करोगे।


Online PF apply Kaise Kare step by step 


STEP 1

  1. सबसे पहले आप को google chrome में जाकर epf या epfo type कर सकते हो। पहला लिंक epfo का ही होगा। अब आप एक ऑफिशल पोर्टल में पहुच जाएंगे, अब यहां पर सबसे पहले आपको login करना होता है, और login करने के  लिए आपको UAN number  और password की ज़रूरत होती है। 


 अगर आपने अपना UAN number अभी तक activate नहीं किया है तो इस लिंक  को click karke आप अपने uan नंबर के लिए अप्लाई कर सकते हो।  फिर उसके बाद आपको यहां पर login करना होता है। अब बात आती है कि सर ये नंबर कहां से मिलेगा ? तो आपकी जो salary slip होती है उसके ऊपर general UAN numver  लिखा होता है।

 Example :- के लिए आप image को देख सकते हो वहां पर aapka UAN number यहां पर मन हो रहा है तो सैलरी स्लिप से आप आसानी से अपना नंबर निकाल सकते हैं।


STEP 2

  1. अब आप यहां पर अपने details को enter करेंगे और अब यहां पर E-Nomination की बात करेंगे तो अभी हम इसे later कर देंगे।



STEP 3

  1. अब यहां से आप देख सकते हैं आप login हो गए अब यहां पर आपका नाम, date of birth,gender आधार पर bank account number,mobile number, email id ये सब चीज़े आपको स्कीन पर देखबे को मिल जाती है।



STEP 4

  1.  अब आगे बढ़ने से पहले आपको यह एक बार insure करना है कि आप की जितनी भी KYC complete हैं । epfo portal पर जो आपका नंबर है वह verified दिखना चाहिए। 


ऐसे ही आपका pan number भी verified दिखना चाहिए और आपका जो bank account number है वह भी यहां पर clearly mentioned होना चाहिए।


 अगर यह तीनों में से एक भी आपकी KYC अगर Update नहीं है तो पहले आप को इस KYC को update कराना होगा। 

अब सवाल आएगा के ये कहा से verified hoga ?


उसके लिए आपको संपर्क करना होगा आपने employer से और अगर आप अपने boss के contact में नहीं है तो उस केस में आपको PF department से contact करना होगा, और अपना kYc update karana होगा। क्योंकि अगर आप ऐसा नही करते है तो PF का paisa आपके account में नही जाएगा।


STEP 5

  1. process start करने से पहले आपको check कर लेना चाहिए के आपके PF account  में कितना balance है या फिर कितना पैसा आपके account में आने वाला है।

STEP 6

  1.  ऊपर एक blue color का बॉक्स होगा जहां passbook का option दिखाई देगा, जैसे आप pasbook पर क्लिक करेंगे तो यह एक अलग website पर चले जायेंगे आप यहां आपको login portal दिखेगा जहां आपको UAN के basis पर आपको login करना होगा। अब आपको अपने latest employer को change करना होगा।


 यहां आपको पता चलेगा के आपका और employer का contribution kitna है। साथ ही आप total balance को भी देख सकते हो। साथ ही आप यहां पर अपने pention का paisa भी आपको दिख जाएगा।6 महीने से कम आपका employment नहीं होना चाहिए और 10 साल से ज्यादा आपका experience नहीं होना चाहिए, तबही आप अपने इस pention के पैसे को withdrawl कर सकते है। 

STEP 7

  1.  यहां से हमने यह चेक कर लिया कि हमारा PF का कितना बैलेंस है और हमारे पेंशन का आपको यह भी हमेशा ध्यान रखें के जो current employer है उसके बैलेंस में previous employer का balance आपको यहाँ tranfer करना पड़ेगा वरना आपको वो pention और pf nikaalne में दिक्कत आया सकती है।


यहां पर आपको एक online services का option दिखता  है और यहां पर आप देख सकते हैं आपको चार फॉर्म दिख रहे हैं 

form-31 form-19 form-10c 


form-31 आपका advance form होता है जहां अगर आप job में continue हैं और आप किसी purpose के लिए, जैसे marriage के लिए या घर खरीदने के लिए अगर आप PF- withdrawl कर रहे हैं। तो इसे advance Pf बोलते हैं उस केस में आपको form-31 भरना पड़ता है।


अगर आपका job terminate हो चुका है,या आपने किसी reason से job छोड़ दिया है। उस केस में अगर आप अपना PF withdrawl करना चाहते हैं, तो उसके लिए फॉर्म 10c होता है । पर यहां आपको job में kamse कम 6 माहींर और ज़्यादा से ज़्यादा 10 साल का होता है, इससे कम या zyada में आप पफ withdrawl नही कर सकते।


STEP 8

  1. आपको डेट ऑफ joining और डेट ऑफ ending मिल जाएगा, उसे वेरीफाई करने के बाद अब आपको अपना account number verify करना होगा।


 यहां पर आपको थोड़ी सावधानी रखनी होगी और मैं तो कहूंगा के bank account number को 2 बार check करें। उसके बाद आपको अपना account का last 4 digit वहां पर भरना है। यहां आपको सावधान रहना होता है क्योंकि इसी बैंक अकाउंट में ही आपका पैसा। आएगा। अगर आप यहां पर गलत account number डाल देते हैं और पैसा किसी और के अकाउंट में चले जाता है तो फिर उसको recover करने में आपको काफी problem  आ सकती है, और शायद यह भी हो सकता है कि आपने पैसा recover भी ना कर पाए, तो आपको यहां पर बहुत सावधानी रखनी है ।


STEP 9

  1. बाकी सारी details भर के आपको अब verify पर click करना है। अब आपके सामने एक popup आजायेगा जहां आपसे account confirm करने को कहा जायेगा। 


STEP 10

  1.  फिर कुछ ऐसे पोर्टल आपके सामने खुल जाएंगे, आप ध्यान रखें कि आपका pan number सही updated है क्योंकि अगर आप का pan number यहां पर updated नहीं है तो उसके case में आपका 30% TDS कट जाएगा।


STEP 11

  1. इसके बाद आपको सही details को match करना है फिर I want to fill में आपको 2 ऑप्टिकन्स दिखेंगे जिसने से एक PF withdrawal के लिए है और दूसरी pention withdrawl के लिए है।

अगर आपको दोनों withdrawl करना है तो आपको एक एक करके same steps follow karke दोनों forms को भरना पड़ेगा।

STEP 12

  1. तो चलिए पहले करते हैं form-19 C अब यहां पर आपको ध्यान देना है कि अगर आपका PF का balance ₹50000 से ऊपर है, तो फिर उस केस में आपका 10% TDS कट जाएगा। 

 तब PF का पैसा ₹100000 withdrawl करते हैं तो उस केस में PF department PF का 10% TDS काट लेगा और आपको केवल 90000 रुपये ही मिलेंगे। पर इससे बसहने के लिए भी एक option है। यहां पर आप form 15g upload कर सकते हैं ।


 Form15G एक diclaration होता है, कि सर मेरी जो annual income है वह taxable limit से कम है इसलिए मेरा TDS ना काटा जाए तो यह फॉर्म 15ग आपको भरना पड़ता है, आप form को downlaod करके , print कर सकते है और फिर physically उसे fill करके उसे फिर स्कैन करके यहां पर upload करना होता है।


अगर आप seniour citized है तो आपको form15G भरके के बजाय form 15H भरना होगा। steps शामे ही honge।


  1. आपको ये ध्यान रखना होगा के जो form आप फइलल करके upload कर रहे है वो pdf form में ही होना चाहिए। बाकी कोई format जैसे images वगेरा यहां पर select नही होंगी।


  1. अब आपको नीचे दिए हुए tick box पर tick करना है, जिसमे ये लिखा होता है के आपने जो information दी है वो adhaar card की ही है और आप इसे certify कर रहे हो।


  1. आपको फिर get otp पर click करना है और जो आपका आधार से registered mobile number tha उसपर एक Otp आएगा। वह OTP आपको वहां पर enter कर देना है और submit form  पर click कर देना है।


  1. अब आपको एक green notice आएगा जिसका मतलब है

  1.  के आपने एक form successfully submit कर दिया है। तो हमारा PF claim वह हम successfully submit कर चुके हैं 

नीचे ही click here पर जाकर आप अपना pdf view कर सकते है ।

अगर आप ये steps सही से follow करते है तो आपको 7-8 working days में पैसा आपके account में आजायेगा।



अगर आप अपना pention को withdrwal करना चाहते है तो आप form10c को भी fill कर सकते हो और same process से उसे apply कर सकते हो।

अगर आपको कोई भी samasya या परेशान आती है तो आप हमें comment mein लिख कर बता सकते हो।



एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

  1. You made some good points there. I looked on the internet for the topic and found most persons will go along with with your blog.
    IMyFone
    LockWiper
    Crack
    IMyFone Lock Wiper Crack
    IMyFone Wiper Lock Crack

    जवाब देंहटाएं
  2. Great info! I recently came across your blog and have been reading along. I thought I would leave my first comment. I don’t know what to say except that I have.
    IDM Serial Number
    IDM Serial Key
    Crack Key IDM
    Free Crack IDM
    IDM Keygen
    IDM Key
    Crack IDM
    IDM Download
    IDM
    IDM Crack Download

    जवाब देंहटाएं
  3. Thanks, I’ve just been searching for information approximately this subject for ages and yours is the best I’ve came upon so far. But, what in regards to the bottom line? Are you certain in regards to the source?

    Drivertoolkit License Key
    Driver toolkit License Key
    Driver toolkit Key
    Driver Toolkit
    Driver Toolkit Crack
    Driver Tool Kit
    Driver Toolkit Key

    जवाब देंहटाएं