Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Resume kaise banaye ? Resume kya hai ?

 Resume kya hai? , और जब आप job search कर रहे हों तो आपके लिए resume kyon zaroori hai ? resume आपकी शिक्षा, experienceऔर उपलब्धियों का लिखित collection है। अधिकांश professional posts के लिए आवेदकों को resume की ज़रुरत पड़ती है।

हम बात करें के resume kaise banaye ? तो ऐसे काफी सारे सवाल आपके मन में भी ज़रूर ही आते होंगे जैसे के phone se resume kaise banaye, या फिर resume kaise banaye pdf. अगर आप के भी कुछ ऐसे सवाल है तो आप को हम इस post के माध्यम से समझा देंगे के resume kaise banate है।

कई मामलों में, आपका resume सबसे पहला दस्तावेज़ होता है, जो एक काम पर रखने वाले प्रबंधक को आपके आवेदन की समीक्षा करते समय दिखेगा, और इसलिए इसे "first impression" भी कहा जाता है।

    चाहे आप अपना पहला resume लिख रहे हों, या आपने कुछ समय में अपना resume अपडेट नहीं किया है और उसे refresh करने की ज़रूरत है, तो आज मैं आपको step by step बताऊंगा के आप एक अच्छा और प्रभाव शाली resume कैसे लिख सकते है


    रिज्यूमे कैसे लिखें - step by step

    • सही resume format और layout को चुनें

    • अपनी personal और contact information का उल्लेख करें

    • एक summary या motive का उपयोग करें

    • अपने experience और achievements का उल्लेख करें

    • अपने hard points और weak points का उल्लेख करें

    • extra resume columns को add करें

    • नौकरी के हिसाब से अपनी जानकारी रखें

    सही resume format कैसे चुनें?


    resume format ३ प्रकार के हैं: reverse chronological, functional और skills-based, या दोनों का combination। आप इसे अपने काम के प्रकार और आपके अनुभव से चुन सकते है।

    1) reverse chronological resume - यह सबसे लोकप्रिय resume है और उन लोगों के लिए आदर्श है, जो कार्य के अनुभव के लिए उपयुक्त हैं, जो उस स्थिति के लिए प्रासंगिक है, और साथ ही जिसमें वे रुचि रखते हैं।

    2) skills-based resume - यदि आपके पास प्रासंगिक कार्य अनुभव की कमी है क्योंकि आप एक छात्र / हाल ही में graduate हुए हैं, या आप career में बदलाव करना चाहते हैं, तो skills-based resume एक बेहतर विकल्प है।

    3) combination resume - combination resume एक बहुत ही विविध skill set के साथ नौकरी चाहने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यदि आप किसी ऐसी job के लिए आवेदन कर रहे हैं जिसमे 3-4 अलग-अलग क्षेत्रों में विशेषज्ञता की आवश्यकता है, और आप अपने resume में वह सब दिखाना चाहते हैं तो यह उपयोगी है। उदाहरण के लिए, आप एक वरिष्ठ प्रबंधन भूमिका के लिए आवेदन कर रहे हैं, और आवश्यकताएं प्रबंधन, बिक्री और सॉफ्टवेयर विकास में विशेषज्ञता हैं।

    तो, आप किसके लिए जाते हैं?

    90% + मामलों में, आप reverse chronological resume format से चिपके रहना चाहते हैं। यह सबसे आम है, और अधिकांश एचआर प्रबंधकों को इसका उपयोग किया जाता है। इसलिए, इस गाइड में, हम इस विशिष्ट प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।

    Best resume layout क्या है और इसे कैसे चुने ?


    किसी भी रिज्यूम में जॉब रिक्रूटर जो पहली चीज़ notice करते है वो layout होता है।

    क्या यह अव्यवस्थित दिखता है? यह बहुत छोटा है या बहुत बड़ा है? क्या यह उबाऊ है और इसे अनदेखा करना आसान है, या क्या यह "मुझे पढ़ें" चिल्लाता है?

    यहां कुछ बेहतरीन प्रथाओं के बारे में बताया गया है जब यह आपके resume layout में आता है

    download resume kaise banaye PDF

    resume layout के लिए ज़रूरी चीज़े

    1. 1 page in length - ज़्यादा से ज़्यादा आपको केवल 2 pages का इस्तेमाल करना चाहिए यदि आप वास्तव में, यह मानते हैं कि यह information महत्वपूर्ण valueआपके resume में add कर देगा। बड़ी कंपनियों में HR managers को प्रति माह लगभग 1,000+ resume मिलते हैं। वे अपना बहुमूल्य समय आपके जीवन की कहानी को पढ़ने में व्यतीत नहीं करेंगे!

    2. clear headings - एक हेडिंग चुनें (H2, उदाहरण के लिए) और सभी experience headers के लिए इसका उपयोग करें।

    3. पर्याप्त सफेद-स्थान - विशेष रूप से मार्जिन के आसपास।

    4. Easy-to-read font - का इस्तेमाल करें - हम वही करने की सलाह देते हैं जो बाहर खड़ा है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। करो: उबंटू, रोबोटो, ओवरपास, आदि। (कभी): कॉमिक सैंस

    5. Pick the right font size -अंगूठे के एक नियम के रूप में, सामान्य पाठ के लिए 11 - 12 पीटी के लिए और अनुभाग शीर्षकों के लिए 14 - 16 पीटी पर जाएं।

    Resume Content - अपने resume में किस चीज़ का उल्लेख करें


    अब जब हम मूल बातें से बाहर आ गए हैं, तो resume के तरीके के बारे में बताएं।

    एक resume के लिए सबसे लोकप्रिय चीज़े हैं:

    Contact Information

    Professional Resume Summary or Objective

    Work Experience (and Achievements)

    Education

    Skills

    optional Knowledge - भाषा, प्रकाशन, शौक, आदि।

    नीचे, हम ऊपर से नीचे तक प्रत्येक फिर से शुरू अनुभाग का पता लगाएंगे। हम बताएंगे कि क्या लिखना है और इसे कैसे लिखना है ताकि आप बाहर खड़े रहें और जिस काम के लायक हो उसे प्राप्त करें।

    संपर्क जानकारी (contact information )

    आपके resume में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा "संपर्क जानकारी" है। यहां तक कि अगर आपको सब कुछ सही मिलता है, तो आप HR manager से आपके संपर्क में नहीं आने के कारण आप select नहीं हो सकते हैं क्योंकि आपने अपना ईमेल गलत लिखा है।

    सुनिश्चित करें कि आपके संपर्क जानकारी को double check करें और यहां तक कि triple check करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही और latest है।

    संपर्क जानकारी एक रिज्यूमे में शामिल करने के लिए आपको इन चीज़ो की ज़रुरत पड़ेगी।

    प्रथम नाम , अंतिम नाम।

    फ़ोन नंबर।

    ईमेल।

    स्थान - क्या आप क्षेत्र में स्थित हैं, या कंपनी को स्थानांतरण को प्रायोजित करना होगा?

    Resume summary and contact information

    यह किसी के लिए भी कोई रहस्य नहीं है कि पहली बात मायने रखती है, चाहे वे आपके व्यक्तिगत जीवन में हों, या आपके करियर में।

    यदि आप एक बुरा पहला प्रभाव छोड़ते हैं, तो संभावना है, यह वहाँ रहना है। आखिरकार, आपके बारे में किसी की राय बदलना बहुत कठिन है।

    आपकी नौकरी की खोज पर भी यही बात लागू होती है - HR manager लगभग 6 सेकंड प्रत्येक resume को स्कैन करता है। हां, आपके ध्यान से लिखे गए, हाथ से तैयार किए गए फिर से शुरू होने पर केवल 6 सेकंड का ध्यान जाता है। जब तक, ज़ाहिर है, आप एक अद्भुत पहली छाप छोड़ने का प्रबंधन करते हैं।

    एक resume summary आपके करियर का 2-3 वाक्य सारांश है। आपको मूल रूप से किसी भी स्थिति में रिज्यूम सारांश का उपयोग करना चाहिए, जब तक कि आप हाल ही में विश्वविद्यालय के स्नातक या स्विचिंग करियर नहीं होते हैं (उस स्थिति में, आप फिर से शुरू करने के उद्देश्य का उपयोग करते हैं। उस पर और बाद में!)।

    काम का अनुभव

    आपके resume का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपका work experience है।

    यह वह जगह है जहां आप वास्तव में खुद को sell करते हैं, अपनी पिछली उपलब्धियों और जिम्मेदारियों को प्रदर्शित करते हैं।

    यदि आप इस अनुभाग को अकेले पूरा करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको 80% + पता होगा कि कैसे फिर से शुरू करने के बारे में जानना है।

    अपने काम के अनुभव को लिखने के लिए बहुत सारे सर्वोत्तम अभ्यास हैं। इससे पहले कि हम सभी निट्स और ग्रिट्स में गोता लगाएँ, हालाँकि, आइए मूल बातें शुरू करते हैं …

    कौशल अनुभाग के साथ अपने ज्ञान पर जोर दें

    आपके फिर से शुरू होने में एक और अनुभाग होना चाहिए "कौशल" खंड। यहां, आप अपने सभी जानने का उल्लेख करना चाहते हैं जो आपको नौकरी के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाता है।

    2 प्रकार के कौशल हैं जिन्हें आप अपना रिज्यूमे लिखते समय शामिल कर सकते हैं:

    कठिन कौशल (मापने की क्षमता)। यह थाई व्यंजनों को पकाने का तरीका जानने के लिए पायथन में कोडिंग से कुछ भी हो सकता है।

    सॉफ्ट स्किल्स (व्यक्तिगत कौशल)। ये सामाजिक कौशल, संचार कौशल, व्यक्तिगत लक्षण, कैरियर विशेषताओं और इसी तरह का मिश्रण हैं। नेतृत्व, आलोचनात्मक सोच, प्रबंधन और संचार, बस कुछ का नाम लेने के लिए।

    अन्य महत्वपूर्ण section

    जिन वर्गों को हमने अभी तक कवर किया है, वे किसी भी फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक हैं। वे किसी भी नौकरी के आवेदन के लिए ब्रेड-एंड-बटर हैं, और यदि आप उन्हें सही पाते हैं, तो आप जिस भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, उसे पूरा करेंगे।

    निम्नलिखित अनुभाग, हालांकि, वास्तव में आपको यहां और वहां बढ़ावा दे सकते हैं।

    बोली - language

    क्या आप द्वि-भाषी हैं? या बेहतर, बहुभाषी? आपको हमेशा इस बात का उल्लेख करना चाहिए कि आपके फिर से शुरू!

    भले ही स्थिति आपको विशिष्ट भाषा जानने की आवश्यकता न हो, फिर भी यह किसी बिंदु पर काम में आ सकती है। दिन के अंत में, कमतर से अधिक भाषाओं को जानना हमेशा बेहतर होता है।

    native

    Fluent

    Proficient (Enough knowledge to pass by in a professional environment)

    Intermediate

    Basic

    आपको अपने भाषा कौशल के बारे में झूठ नहीं बोलना चाहिए। आप कभी नहीं जानते हैं, आपका साक्षात्कारकर्ता भाषा में धाराप्रवाह हो सकता है, या यहां तक ​​कि एक मूल वक्ता भी हो सकता है!

    hobbies

    अपने फिर से शुरू करने के लिए कुछ मसाला जोड़ना चाहते हैं? शौक और रुचि खंड, जबकि गेम-चेंजर नहीं, यह दिखाने में मदद कर सकता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं। कौन जानता है, हो सकता है कि आपको और आपके साक्षात्कारकर्ता को कुछ शौक हों?

    यदि आप अपने रिज्यूमे में कुछ अतिरिक्त स्थान रखते हैं, तो अपने व्यक्तित्व को शौक / रुचियों वाले खंड के साथ दिखाने में संकोच न करें।

    स्वयंसेवी अनुभव

    यदि आप अपने खाली समय का उपयोग दूसरों की मदद करने के लिए कर रहे हैं, तो बदले में कुछ भी नहीं मिलने की संभावना है, संभावना है कि आप उस कर्मचारी के प्रकार हैं जो केवल पैसे से अधिक के लिए इसमें है। यह छाप छोड़ता है कि आप एक समर्पित, निष्ठावान कर्मचारी हैं।

    कई अध्ययनों से पता चलता है कि आप अपने स्वयं के अनुभव को सूचीबद्ध करके बस काम पर रखने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। यदि आप बिना किसी कार्य अनुभव के साथ एक छात्र हैं, तो यह विशेष रूप से सच है।

    प्रमाणपत्र और पुरस्कार

    क्या आपके पास कोई पुरस्कार है जो आपको आपके क्षेत्र में खड़ा करता है? उद्योग के विशेषज्ञों से प्रमाणपत्र के बारे में कैसे?

    जो भी मामला है, जब तक कि आप जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए यह प्रासंगिक है, इसे अपने रिज्यूम में जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

    उदाहरण के लिए, आप Microsoft क्लाउड इंजीनियर हैं। यदि आप Microsoft टेक्नोलॉजीज के विशेषज्ञ हैं, तो आप निश्चित रूप से सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों को शामिल करना चाहते हैं, जैसे कि Azure Solutions आर्किटेक्चर विशेषज्ञ।



    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ